Voter ID Card Verification 2020

Voter Card Verification

वोटर आईडी कार्ड 18 वर्ष की उम्र में भारत सरकार के द्वारा दिया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है अगर अभी तक आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप घर बैठे अपने फोन से वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं और अगर आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और आपका वोटर आईडी कार्ड अभी तक नहीं बना तो उस वोटर आईडी कार्ड स्टेटस भी आप मोबाइल से कर बैठे चेक कर सकते हैं और वोटर आईडी कार्ड बनने के बाद जब भी चुनाव आते हैं तो आपके Voter ID Card verification किया जाता है। वोटर आईडी कार्ड वेरिफिकेशन की सुविधा ऑनलाइन भी कर दी गई है। आप घर बैठे वोटर आईडी कार्ड वेरिफिकेशन कर सकते हैं। Voter Card Verification 2020 वेरिफिकेशन आप किस तरीके से कर सकते हैं यहां आपको पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताइए जिसे आप फॉलो करके अपने वोटर आईडी कार्ड का वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

Voter Card Verification 2020

Voter ID Card Verification 2020

चुनाव के समय वोटर आईडी वेरिफिकेशन इसलिए कराया जाता है क्योंकि कुछ लोग फर्जी वोटर आईडी कार्ड बनवा लेते हैंऔर उसके माध्यम से फर्जी वोट डालने की कोशिश की जाती है या कहीं और भी फर्जी वोटर आईडी कार्ड बनवाकर उसका इस्तेमाल किया जाता है इसलिए समय-समय पर चुनाव आयोग द्वारा वोटर आईडी का वेरिफिकेशन करवाया जाता है जो कि बहुत जरूरी है हम सभी की सेफ्टी के लिए अगर अभी तक आपने वोटर आईडी वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तो आप करवा ले वोटर आईडी वेरिफिकेशन दो तरीके से किया जा सकता है ऑनलाइन और ऑफलाइन।

Online Voter Card Verification

अगर आप ऑनलाइन वोटर कार्ड वेरीफिकेशन करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

  • इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यहां पर आपको रजिस्टर करना और अभी तक आपने रजिस्टर नहीं किया है तो अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पासवर्ड डालकर आप यहां पर मिस्टर कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको माय वॉलेट पर क्लिक करना है जैसे आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको अपना वोटर आईडी नंबर EPIC Number डाल देना है और सर्च पर क्लिक कर देना है
  • जैसे आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपने वोटर आईडी कार्ड की सारी डिटेल आ जाएगी। इसके बाद आपको its me पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका वोटर आईडी कार्ड वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा।
  • आपको अपने वोटर आईडी कार्ड में कोई प्रॉब्लम होती है पिता माता किसके नाम में कुछ भी चेंज करना हो तो आप उसे भी चेंज कर सकते हैंऔर उसके बाद फिर आप उसे वेरीफाई कर सकते हैं।

Voter Card Verification offline

अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बन गया है तो चुनाव के समय पर चुनाव निर्वाचन आयोग के द्वारा वोटर आईडी वेरिफिकेशन कराए जाते हैं इसके लिए नगरीय स्तर पर आपके घर पर बीएलओ के द्वारा वेरिफिकेशन कराया जाता है वह आकर आपके डॉक्यूमेंट सेट करते हैं और उसे वेरीफाई करते हैं जिसके पास आपके वोटर आईडी कार्ड को वेरीफाई कर दिया जाता है।

Leave a Comment