PAN Card Status | पैन कार्ड स्टेटस चेक करें

PAN Card Status
पैन कार्ड भी आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की तरह महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है पहले के समय में जो टैक्स भरते थे उनके लिए पैन कार्ड होना जरूरी था लेकिन आज के समय पर आप टैक्स भरते हैं नहीं बढ़ते हैं आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी कर दिया गया है जैसे कि आप बैंक में अगर आपका खाता है तो वहां पर भी आपका पैन कार्ड जरूर लगता है और इसके अलावा अगर कोई भी फाइनेंसियल सर्विस है तो वहां को अपना पैन कार्ड जरूर दिखाना पड़ता है दिखाना पड़ता है अगर अभी तक आपने अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप ऑनलाइन पैन कार्ड बनवा सकते हैं बनवा सकते हैं अगर आपने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और आप प PAN Card Status चेक करना चाहते तो यहां आपको पूरी जानकारी दी जाएगी किस तरीके से आप अपना पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पैन कार्ड स्टेटस चेक करें

पहले जब पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन किया आते थे तो उस में बहुत समय लग जाता था और पता नहीं चल पाता था कि पैन कार्ड आने में अभी कितना समय है लेकिन जब से पैन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है एस्से पैन कार्ड की सारी जानकारी प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है तो आप घर बैठे ही पहन का ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन कर सकते हैं इससे संबंधित सारी जानकारी ले सकते हैं। पैन कार्ड स्टेटस पता करने का बहुत ही आसान तरीका है इसे आप अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप पर पता कर सकते हैं अगर आपने पैन कार्ड के लिए आवेदन किया हो या आपके पैन कार्ड में अगर कोई गलती हो गई हो और आपने उसे करेक्ट कराया हो, तो आप जब भी अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं या उसमें कुछ करेक्शन कर आते तो आपको एक रसीद नंबर मिलता है जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन अपने पैन कार्ड को ट्रैक करके पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं तो आप किस तरीके से अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं उसकी सारी जानकारी यहां दी गई है।पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के जितने भी तरह के हैं वह सभी यहां पर आपको बताए गए हैं जो भी तरीका आपको सरल लगता है आप उस तरीके से अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं।

पैन कार्ड स्टेटस कैसे पता करें

Pan card status 2020

पैन कार्ड का स्टेटस पता करने के कई तरीके हैं जवाब पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको एक रसीद नंबर मिलता है जिसके माध्यम से आप पैन कार्ड की स्थिति पता कर सकते हैं अगर आप अपने पैन कार्ड में कोई चेंज कर आते हैं करेक्शन कर आते हैं तो आप अपने पैन कार्ड नंबर के द्वारा ही अपने पैन कार्ड के स्टेटस के बारे में जान सकते हैं अगर आपने पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है या कुछ भी करेक्शन कराया है लेकिन आपके पास कोई भी इंफॉर्मेशन उपलब्ध नहीं है ना ही एक्नॉलेजमेंट नंबर ना ही पैन नंबर ना ही रसीद नंबर तो आप फिर भी अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं।

PAN Card Status- पैन नंबर या कूपन नम्बर से पता करें

अगर आपके पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है या डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है यह कुछ भी चेंज किया है या कुछ भी चेंज कराने के लिए आवेदन किया है तो आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करके पैन कार्ड स्टेटस पता कर सकते हैं।
अगर आप यूटीआई के द्वारा पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं अगर आप यूटीआई के द्वारा पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आवेदन करते वक्त आवेदन करने के बाद आपको 10 अंकों का यूएन नंबर मिलता है जिसके द्वारा हम अपने पैन कार्ड के स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं उसी के बारे में बताया गया है।

  • पैन कार्ड स्टेटस पता करने के लिए आपको सबसे पहले यूटीआई के ऑफिशल वेब पोर्टल पर जाना है।
  • यहां जाने के बाद आपको track page पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने यूटीआई पोर्टल का ट्रैकिंग पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना पैन कार्ड नंबर या कूपन नंबर डालना है।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना है और कैप्चा कोड बनने के बाद आपको समय बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके पैन कार्ड स्टेटस की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी

पैन कार्ड स्टेटस – एक्नॉलेजमेंट नंबर से पैन कार्ड स्टेटस पता करें

यहां आप अपने पैन कार्ड का स्टेटस एक्नॉलेजमेंट नंबर या रसीद नंबर के द्वारा कैसे पता कर सकते हैं यह तरीका बताया गया है।

  • आपको सबसे पहले एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहाँ जाने के बाद आपको ट्रैकिंग पेज पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इसमें आपको अपने अनुसार ऑप्शन सेलेक्ट करने हैं नए पैन कार्ड के लिए आवेदन, डुप्लीकेट पैन कार्ड या फिर पैन कार्ड करेक्शन रिक्वेस्ट इसमें से आपको अपने अकॉर्डिंग एक ऑप्शन चुन लेना है।
  • इसके बाद आपको एक्नॉलेजमेंट या रसीद नंबर जो कि 15 डिजिट का होता है भर देना है।
  • इसके बाद आपको नीचे जो कैप्चा कोड दिया गया है वह भर देना है।
  • कैप्चा कोड बनने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके पैन कार्ड स्टेटस की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

अपने नाम से पैन कार्ड स्टेटस कैसे पता करें

अगर आपने पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपके पास एक नॉलेज मेंट नंबर या रसीद नंबर भी नहीं है तो फिर भी आप अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं आप बिना रसीद या बिना एक्नॉलेजमेंट के किस तरीके से अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं यह जानकारी यहां आपको बताई गई है अगर आपके पास अपना रसीद नंबर नहीं है तो आप अपने नाम को सर्च करके अपने पैन कार्ड की स्थिति जान सकते हैं।
TIN-NSDL ने आवेदन कर्ताओं को पैन कार्ड स्टेटस पता करने के लिए उपयुक्त प्रावधान किए हैं यह पोर्टल आपको आपके नाम के द्वारा पैन कार्ड स्टेटस की अनुमति देता है अपने नाम से पैन कार्ड स्टेटस पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आपको सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के Tax information network – NSDL ऑफिशल पेज पर जाना है।
  • यहां आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिनको आपको फिल अप करना है जैसे की एप्लीकेशन टाइप, एक्नॉलेजमेंट नंबर और नाम।
  • यहाँ सबसे पहले Application Type में PAN-New/Change Request ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
  • हम आपको यहां नाम के द्वारा पैन कार्ड स्टेटस के बारे में बता रहे हैं इसलिए आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर पर क्लिक नहीं करना है।
  • आपको Name के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद यहां आपको अपना पूरा नाम डालना है पहला नाम मध्य का नाम और लास्ट का नाम।
  • इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि भरनीं है।
  • यह सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसी सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके पैन कार्ड स्टेटस पूरी जानकारी आ जाएगी।

इस तरह से आपको जो भी तरीके ऊपर बताए गए हैं उन सभी तरीकों से आप अपने पैन कार्ड स्टेटस की जानकारी घर बैठे ही ले सकते हैं अगर आपको पैन कार्ड स्टेटस पता करने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर जाकर अपने पैन कार्ड का स्टेटस निकलवा सकते हैं।

Leave a Comment