How to get voter id card 2020 | वोटर कार्ड कैसे बनवाये 2020

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है या 18 वर्ष से ज्यादा है और अभी तक आपने अपना वोट आईडी कार्ड नहीं बनवाया है लेकिन आप वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं वोटर आईडी कार्ड बनवाने की जो प्रक्रिया है उसकी पूरी जानकारी यहां आपको दी गई है इसलिए इस लेख को आप ध्यान से पढ़ लें और इसमें बताई गई बातों को फॉलो करें अगर आप 18 वर्ष की हो चुके हो तो आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना बहुत जरूरी है। क्योंकि Voter id Card आप को भारत में रहने की नागरिकता प्रदान करता है जिस तरीके से हर सरकारी या गैर सरकारी कामों में आधार कार्ड जरूरी होता है उतना ही ज्यादा जरूरी वोटर आईडी कार्ड होता है।

Voter ID Card मतदाता पहचानपत्र

Voter ID card 2020

आप जब भी कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम करेंगे तो वहां पर आपको पहचान पत्र के रूप में सबसे ज्यादा आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड के रूप में ही आपकी पहचान पत्र मांगते हैं इसलिए वोटर आईडी कार्ड आपके पास होना बहुत जरूरी है।वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको। कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको खुद करना नहीं आता है तो आप जन सेवा केंद्र पर जाकर भी करवा सकते हैं। लेकिन ऑन लाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे आवेदन करना है उसकी पूरी जानकारी हम यहां आपको दे देंगे जिसकी सहायता से आप भी अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते है

लेख Voter ID Card मतदाता पहचानपत्र कैसे बनवाये
आयोग चुनाव निर्वाचन आयोग
कार्ड वोटर आईडी कार्ड
ऑफिसियल वेबसाइट https://www.nvsp.in

वोटर कार्ड बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आप वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए हुए डाक्यूमेंट्स होना बहुत जरूरी है तभी आप वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • वोटर कार्ड बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आपके पास कक्षा 10 का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए जो कि 10 वर्ष के बाद ही बन जाता है।
  • राशन कार्ड

आज के समय में वैसे तो वह आधार कार्ड होने पर किसी और डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है। लेकिन फिर भी आप सभी के पास आग वोटर कार्ड बनवाने के लिए यह डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

ऑनलाइन वोटर कार्ड आवेदन करने के लाभ।

ऑनलाइन वोटर कार्ड आवेदन करने के बहुत लाभ हैं। जो कि नीचे दिए हुए।

  • वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कहां से फार्म लेना है कहां जमा करना है बहुत लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती थी जिसके लिए उन्हें बहुत परेशानी उठानी पड़ती थी।
  • लेकिन अब वोटर आईडी बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसे आप इस समय की बचत होती है।
  • आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है वोटर आईडी कार्ड बनने के बाद अपने आप आपके घर पर आ जाता है।
  • पहले वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद आपको पता नहीं होता था कि आपका का आई कार्ड कब तक बनकर आएगा लेकिन ऑनलाइन के बाद आप आवेदन करने के बाद पता कर सकते हैं आपका voter id card बनने का प्रोसेस कहां तक हुआ है।

How to online apply for voter ID card वोटर कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

वोटर कार्ड आपकी पहचान पत्र के रूप में एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जो कि आपके पास होना चाहिए और आप 18 वर्ष के हो गए हैं और आपको वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए नीचे कुछ स्टेप दिए गए हैं इनको फॉलो करें।

  • वोटर कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • पेज पर आपको न्यू राशन कार्ड पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालकर रजिस्टर कर देना है। इसके बाद आपके सामने फॉर्म खोलकर आएगा जिसमें से आपको फोन नंबर 6 खोल लेना है।
  • इस फॉर्म 6 में जो भी जानकारी मांगी गई है उसको सही ढंग से अच्छे तरीके से भर देना है।
  • इसके बाद इसमें जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं वह डॉक्यूमेंट आपको अपलोड कर देने है डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर डाला है या जो ईमेल आईडी डाली होगी उसमें आपको एक मेल प्राप्त होगा जिसकी सहायता से आप अपने वोटर आईडी कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

वोटर आईडी के लिए आवेदन करने के बाद लगभग 1 महीने का समय लगता है आपके वोटर आईडी कार्ड बनने में इसलिए आपके आवेदन करने के बाद लगभग 30 दिन के अंदर आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाएगा।
इसके अलावा आप वोटर कार्ड हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment