वोटर कार्ड में एड्रेस कैसे चेंज करें 2020 | How to change Address in Voter ID card

वोटर आईडी कार्ड एक ऐसा सरकारी डॉक्यूमेंट है जो आपको भारत में रहने की नागरिकता देता है और भारत में मतदान का भी अधिकार आपको देता है इसलिए वोटर आईडी कार्ड आपके पास होना बहुत जरूरी है अगर अभी तक आपने अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाया है तो जरूर बनवा लें जिन लोगों ने पर वोटर आईडी कार्ड बनवा लिया है तो आपको बता दें वोटर आईडी कार्ड बनवाते समय अगर आपके एड्रेस में कुछ गलती हो गई है या फिर आपका जो पुराना एड्रेस है उसको आप बदलवा ना चाहते हैं तो इसकी सारी जानकारी पूरी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी यह किस तरीके से आप अपना वोटर कार्ड में एड्रेस चेंज कर सकते हैं।

Voter Id Card 2020

वोटर आईडी कार्ड आवेदन करते टाइम पर अगर आपसे कुछ भी गलती हो गई है तो उसको सुधर वाने के लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है इससे आप अपने घर बैठे ही ऑनलाइन एप्लीकेशन देकर सही करवा सकते हैं चाहे वह आपका नाम में गलती हो गई हो आपके पते में गलती हो गई हो या कोई और गलती आपके वोटर आईडी कार्ड में हो गई हो आप उसे घर बैठे ही चेंज करा सकते हैं आप इस लेख में जानेंगे वोटर आईडी कार्ड में अपना पता कैसे बदलें तो इसलिए इसलिए वह ध्यान से पूरा पढ़ने।

वोटर आईडी कार्ड में पता बदलवाने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड में अपना एड्रेस चेंज करवाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होनी चाहिए जिसके बाद ही आपका वोटर आईडी कार्ड में एड्रेस चेंज हो पाएगा।

  • आपका अपना वोटर आईडी पुराना वोटर आईडी कार्ड
  • नए एड्रेस का कोई प्रमाण
  • आधार कार्ड

How to change Address in Voter ID card

योजना वोटर आईडी कार्ड 2020
आयोग निर्वाचन आयोग
बेनिफिशियरी भारत देश के नागरिक
स्कीम केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई स्कीम
वेबसाइट(ऑफिशियल) www.nvsp.in

वोटर आईडी कार्ड में अपना पता कैसे बदलें

Change address in voter id card 2020

अगर वोटर आईडी कार्ड बनवाते समय आपने वोटर आईडी कार्ड आवेदन किया हुआ उस समय अगर आपके एड्रेस में आप से कोई गलती हो गई है या वोटर आईडी कार्ड बनने के बाद आपने अपना एड्रेस बदल लिया है तो उसको चेंज करवाने के लिए नीचे स्टेप दिए गए हैं उनको फॉलो करके आप वोटर आईडी कार्ड में अपना पता कैसे बदलवा सकते हैं।

  • वोटर आईडी कार्ड में अपना नाम पता बदलवाने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल वोटर कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको एड्रेस के स्थानांतरण के कारण नए मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन करें ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां दिए हुए फार्मो में से आपको फार्म 8A ओपन कर लेना है यहां आपको अपना नाम अपना राज्य निर्वाचन क्षेत्र और पता बदलवाने के लिए जो विवरण मांगा है उसे भर देना है।
  • आपको ऐसा डॉक्यूमेंट अपलोड करना है जो आप के वर्तमान एड्रेस को प्रूफ करता हूं आधार कार्ड हो बैंक की पासबुक हो राशन कार्ड हो।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको समेट बटन पर क्लिक कर देना है। सबमिट करने के बाद आपको एक रेफरेंस संख्या मिलेगी जिसकी सहायता से आप पता कर सकते हैं आपका वोटर आईडी कार्ड में एड्रेस चेंज होना उसको प्रोसेस कहां तक हुआ है।

वोटर आईडी कार्ड में एड्रेस चेंज करने का आवेदन करने के बाद निर्वाचन अधिकारियों के द्वारा आपकी एप्लीकेशन को। वेरीफाई किया जाएगा वेरीफाई होने के बाद आप का एड्रेस अपडेट कर दिया जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड में पता कैसे बदलवाये ऑफ लाइन

इसके अलावा आप अपने वोटर आईडी कार्ड में ऑफलाइन एड्रेस भी चेंज करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वर्तमान पते के डॉक्यूमेंट के साथ एक फॉर्म भर के निर्वाचन क्षेत्र के अधिकारियों को जमा करना है अधिकारियों के द्वारा वेरिफिकेशन करने के बाद आपकी पुराने पते को नए पते से बदल दिया जाएगा।

Leave a Comment