How to get e-pan card – download e PAN | ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

अगर अभी तक आपने अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको यह जानकर खुशी होगी अब आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा अब आप इसे घर बैठे ऑनलाइन e-pan कार्ड बस कुछ ही मिनट में बनवा सकते हैं। पैन कार्ड बनवाने के लिए सरकार के द्वारा अब e-PAN Card सर्विस चालू कर दी गई है इसके तहत आप घर बैठे ही कुछ ही मिनटों में इ पैन कार्ड बना सकते हैं। पहले आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए पेन सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते थे वहां जाकर फॉर्म भरना पड़ता था डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते थे और इस तब जाकर कुछ महीनों बाद आपका पैन कार्ड बनकर आ पाता था लेकिन सरकार के द्वारा अब e-PAN Card सर्विस शुरू कर दी गई है जिसकी सहायता से आप कुछ ही समय में अपना ही पैन कार्ड बनवा सकते हैं अगर अभी तक आपने अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपके लिए बहुत अच्छा हुआ कि आप ही पैन कार्ड बनवा लें इसका इस्तेमाल आप हर जगह कर सकते हैं इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले किस तरीके से आप अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

E-PAN Card

इ पैन कार्ड बनवाना बहुत सरल हो गया है इ पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप इसे इसलिए बनवा सकते हैं।
अगर आप e-pan कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ आपके आधार कार्ड होना जरूरी अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपको इंस्टेंट e-pan कार्ड बरवानी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में केवल अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और इसके बाद ईकेवाईसी के रूप में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसके बाद कुछ ही मिनटों में आपको अपना e-pan कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में मिल जाएगा।

ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

E PAN card download 2020

अगर आप इंस्टेंट e-pan कार्ड बनवाना चाहते हैं तो नीचे कुछ स्टेप दिए गए जिनको फॉलो करके आप अपना e-pan कार्ड कुछ ही मिनट में बनवा सकते और उसे डाउनलोड कर सकते है।

  • ई-पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां को बाएं तरफ Quick Links का ऑप्शन मिलेगा जिसमें से आपको “Instant PAN Through Aadhar” ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने नया पेज खुल जाएगा इसमें आपको Get New PAN पर क्लिक करना है।
  • अब नये पैन कार्ड के लिए आपको अपने आधार नंबर डालना है और इसके बाद जो कैप्चा कोड दिया गया है उस कैप्चा कोड को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा
  • इसके बाद आपको ओटीपी भरने के बाद अपने आधार की डिटेल को वैलिडेट करना है।
  • इसके अलावा पैन कार्ड एप्लीकेशन के लिए आपके पास ईमेल आईडी के द्वारा वैलिडेट करने का भी ऑप्शन होगा आप उसके द्वारा भी मेरे वैलिडेट कर सकते हैं।

इसके बाद आपका e-pan कार्ड जारी कर दिया जाएगा जिसको आप अपने पास पीडीएफ ग्रुप में सेव करके रख सकते हैं या फिर से इसका प्रिंट आउट निकलवा कर इसकी लेमिनेशन कर कर अपने पास रख सकते हैं।

Leave a Comment