How to get Digital ration card | डिजिटल राशन कार्ड कैसे बनवाएं|

Digital ration card केंद्र सरकार के द्वारा start की गई नई योजना one nation one ration card के तहत बनाए जा रहे हैं। डिजिटल राशन कार्ड बनने से लोगों को काफी फायदा हो रहा है और इससे उनको पूरा राशन मिल पा रहा है। डिजिटल राशन कार्ड संपन्न परिवार गरीब परिवार सभी परिवारों को दिया जाएगा। डिजिटल राशन कार्ड के बारे में कोई भी जानकारी लेने के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना पड़ेगा digital ration card के बारे में इस लेख में सारी जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं क्या होता है यह डिजिटल राशन कार्ड?

What is Digital ration card?

How to get digital ration card

Digital ration card सामान्य राशन कार्ड का एक नया प्रारूप है। राशन कार्ड का उपयोग एक प्रमुख दस्तावेज के रूप में भी यूज़ किया जाता है डिजिटल राशन कार्ड कुछ और नहीं आपका जो साधारण राशन कार्ड था उसको ही digital ration card बना दिया गया है। डिजिटल राशन कार्ड के जरिए भी आप जिस तरह से पहले राशन खरीदते थे उसी प्रकार से आप डिजिटल राशन कार्ड से भी गेहूं, चावल, दाल, मिट्टी का तेल या सरकार के द्वारा जो भी राशन उपलब्ध कराया जा सकता है वह सभी आप खरीद सकेंगे।

Digital ration card – one nation one ration card

नई योजना One nation one ration card के तहत देश के सभी राशन कार्डो को digital ration card में परिवर्तित किया जा रहा है इस योजना के तहत हम देश के किसी भी कोने में अपने एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिजिटल राशन कार्ड एक तरह किसी डेबिट कार्ड की तरह देखने में लगता है और इसमें चिप भी लगी हुई है जिसके माध्यम से आप के परिवार की सारी जानकारी और आपने कितना राशन कब लिया है सारी डिटेल इसमें अपलोड हो जाती है।

Benefit of digital ration card

डिजिटल राशन कार्ड बनने से देश में रह रहे गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को जो सरकारी राशन वितरण दुकान से राशन खरीदते हैं उनको बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है।
पहले किसी एक राशन वितरण दुकानदार पर ही राशन ले सकते थे लेकिन डिजिटल राशन कार्ड बनने के बाद आप कही भी और किसी भी सरकारी राशन वितरण दुकानदार से राशन ले सकते हैं।

डिजिटल राशन कार्ड के जरिए राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी जिसकी वजह से जिन लोगों को पहले राशन पूरा नहीं मिल पाता था अब वह पूरा राशन ले सकेंगे। डिजिटल राशन कार्ड के जरिए राशन कार्ड का वितरण पोस्ट मशीन के द्वारा किया जाएगा जिससे राशन वितरण में पारदर्शिता रहेगी। अपने राज्य से बाहर रह रहे मजदूर वर्ग के लोग जो कि काम करने के लिए अपने राज्य से बाहर जाते हैं वह digital ration card के जरिए अब कहीं पर भी राशन ले सकते हैं इसके उनको दूसरे राज्य में नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डिजिटल राशन कार्ड देखने में बिल्कुल किसी id card की तरह होगा तो इसे आप आसानी से कहीं पर भी id proof के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Digital ration card बनावन के लिए जरूरी document

डिजिटल राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। वैसे तो यह डॉक्यूमेंट वही है जो पुराने आप राशन कार्ड बनवाने के लिए इस्तेमाल करते थे वही डाक्यूमेंट्स digital ration card बनवाने के लिए भी इस्तेमाल होते हैं। जैसे कि

  • आधार कार्ड(Adhar card)
  • वोटर आईडी कार्ड (Voter ID card)
  • जलापूर्ति बिल (water supplybill)
  • बिजली बिल(electricity bill)

डिजिटल राशन कार्ड बनवाने के लिए जो ऊपर डॉक्यूमेंट दिए गए हैं और जिसके नाम पर आपको राशन कार्ड बनवाना है उसके पास ये जरूरी दस्तावेज होने चाहिए चाहे वह आधार कार्ड हो या वोटर आईडी कार्ड हो या पानी का बिल बिजली का बिल हो जिससे की पहचान पत्र के रूप में उपयोग किया जा सके।

How to apply for digital ration card

  • ऑनलाइन डिजिटल राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको अपने राज्य की राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जो कि सभी राज्य अलग अलग होती है।
  • डिजिटल राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की official website को open करना है।
  • इसमें आपको डिजिटल राशन कार्ड का ऑप्शन उसके ऊपर आपको क्लिक करना है आपके सामने digital ration card form का ऑप्शन दिखाई देगा
  • उसके ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक form खुल जाएगा
  • इस form में जो भी जानकारी मांगी गई है जैसे घर के मुखिया का नाम जिसके नाम पर राशन कार्ड है घर के सभी सदस्यों का नाम और उनकी आधार संख्या सारी जानकारी आपको सही से भर देनी है।
  • इसके बाद इसमें जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए है वो सभी डॉक्यूमेंट (वोटर कार्ड, आधारकार्ड) सभी upload के बाद form submit कर देना है।

डिजिटल राशन कार्ड offline आवेदन

राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी राशन डिपो में जाना है और वहां पर डिजिटल राशन कार्ड का फॉर्म लेना है फॉर्म भरकर जो डॉक्यूमेंट लगने है उनकी फोटो कॉपी लगाकर उनको दे देनी है इसके बाद कुछ दिन बाद आपका डिजिटल राशन कार्ड बन जाएगा।

Leave a Comment