Get Migration Certificate online | माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बारे में आप जानते होंगे माइग्रेशन सर्टिफिकेट अगर अभी तक आप भी नहीं बनवाया तो आपको Migration Certificate जरूर बनवा लेना चाहिए यह और अन्य सर्टिफिकेट की तरह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट होता है अगर आप एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेते हैं या एक यूनिवर्सिटी दूसरे यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते तो वहां पर आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा जाता है या सर्टिफिकेट यूनिवर्सिटी द्वारा उपलब्ध कराया जाता है माइग्रेन सर्टिफिकेट ऑनलाइन आ सकते हैं अगर आप सर्च कर रहे हैं कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें या घर से ही माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कैसे करें तो यहां पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी इसके बाद आपको पता चल जाएगा माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे बनता है माइग्रेशन सर्टिफिकेट से संबंधित हम यहां पर आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है उन लोगों के लिए जो लोग माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बारे में सर्च कर रहे हैं।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें

Get Migration certificate

Migration Certificate की जरूरत आपको तब पड़ती है जब आप एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन ले रहे हो या एक यूनिवर्सिटी से दूसरे यूनिवर्सिटी में अपना दाखिला कराने जा रहे हैं तू जैसी आप दूसरे कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेंगे तो वहां पर आपसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा जाएगा जब तक आप अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा नहीं कराएंगे आपका एडमिशन माने नहीं होगा Migration Certificate बनाने के हर विद्यालय हर यूनिवर्सिटी के अपने अलग-अलग रूल्स होते हैं जिनको फॉलो करने के बाद आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट मिल जाता है।
अगर आप सर्च कर रहे हैं माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते हैं या आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे ऑनलाइन बनवा सकते तो हम आपको बता दें अभी हर विश्वविद्यालय में है यूनिवर्सिटी में माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं है लेकिन जहां पर भी है तो वहां आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं अन्यथा आप अपने कॉलेज जाकर ये सर्टिफिकेट बनवा सकते है इसके लिए आपको यूनिवर्सिटी जाकर एक फॉर्म भरना पड़ता है और उसके एक निश्चित समय के बाद आपका बन जाता है ऑनलाइन कैसे बना सकते हैं हम यहां पर आपको बताने जा रहे हैं।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे बनता है

माइग्रेशन सर्टिफिकेट को एक तरीके से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी कहा जाता है इसका मतलब यह होता है कि अगर आप एक कोर्स से दूसरे कोर्स में जा रहे हैं तो आप कॉलेज को इसमें कोई आपत्ति नहीं है इसके लिए इंटरकॉलेज माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनता है और अगर आप किसी एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में जा रहे हैं तो उसके लिए भी आपको माइग्रेशन बनवाना पड़ता है किस यूनिवर्सिटी से आप दूसरी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने जा रहे हैं पुरानी यूनिवर्सिटी को आप इससे कोई आपत्ति नहीं है।
माइग्रेशन सर्टिफिकेट दो तरह के माने जाते हैं
इंटर कॉलेज माइग्रेशन सर्टिफिकेट- यह सर्टिफिकेट आप किसी भी कॉलेज के अंदर एक ओर से दूसरे कोर्स में जाते तो आपको बनवाना पड़ता है।
यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट- जब आप एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर कराते हैं या एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं तो आपको पर यूनिवर्सिटी माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनावाकर दो नहीं हुई दूसरी यूनिवर्सिटी में जमा करना पड़ता है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन

अगर आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन घर बैठे बनवाना चाहते तो हम आपको यहां पूरी जानकारी दे रहे हैं हम आपको बता दें हर बोर्ड का प्रोसेसिंग थोड़ा सा अलग हो सकता है लेकिन लगभग सभी जगह यही प्रोसेसिंग की आती है माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए आप किस तरीके से Migration Certificate online apply कर सकते हैं स्टेप बाय स्टेप नीचे आपको जानकारी दी गई है।

  • हर स्टेट और बोर्ड का प्रोसेस अलग अलग होता है।
  • आप पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • एप्लीकेशन के ऊपर आपको क्लिक करना है यहां आपसे न्यू अकाउंट लॉगइन के लिए बोलेगा अगर आपने लॉगिन कर रखा है तो ठीक है नहीं तो आपको यहां पर नया अकाउंट बनाना पड़ेगा।
  • यहां 2 ऑप्शन मिलेंगे पहला ऑप्शन होगा अगर आपके पास आधार है तो आपको आधार नंबर डालकर अकाउंट क्रिएट हो जाएगा और नहीं है तो दूसरा तरीका है।
  • इसके लिए आपको अपने पहले ऑप्शन क्लिक कर आधार नंबर डाल देना है और सेंड ओटीपी पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप के मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है उस पर ओटीपी आ जाएगा और उस ओटीपी को डालकर आपको न्यू अकाउंट बनाकर लॉगिन कर लेना है।
  • मैं आपके सामने माइग्रेशन सर्टिफिकेट न्यू अकाउंट रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जाएगा। यहां से जो भी डिटेल मांगी गई है वह सारी डिटेल आपको सही-सही भर देनी है।
  • अगले स्टेप में आपको अपनी यूनिवर्सिटी की डिटेल लास्ट पासिंग ईयर की जानकारी भरनीं है इसके बाद I agree पर क्लिक करके Save detail बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अगले स्टेप में आपको अपना पासपोर्ट साइज का फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर देने हैं।
  • इसके बाद आपसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए वह आपको लगा दे।
  • इसके अगले स्तर में आपको फीस पेमेंट करने के लिए ऑप्शन मिलेगा जिसके माध्यम से आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जो फीस लगती है उसका पेमेंट कर देना है।
  • इसके बाद आपको फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपको मैसेज मिल जाएगा आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है 21 दिन के बाद आप भी यहीं से अपना Migration Certificate लॉगिन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने माइग्रेशन सर्टिफिकेट से संबंधित पूरी जानकारी आपको दी है किस तरीके से आप फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं Migration Certificate online apply कर सकते हैं और और सर्टिफिकेट बनने के बाद आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे कर सकते हैं

Leave a Comment