Jharkhand New Ration Card List 2022 | झारखंड राशन कार्ड लिस्ट

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस लेख में आपको सारी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी आप किस तरीके से झारखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। अगर आप झारखंड के निवासि हो और आपने राशन कार्ड आवेदन के लिए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और आप जानना चाहते हैं कि Jharkhand New Ration Card List जारी कर दी गई है और उसमें आपका नाम है या नहीं । तो आपको बता दें आप अपने घर पर बैठकर ही झारखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम मोबाइल से देख सकते हैं अब झारखंड में भी राशनकार्ड संबंधित सारी जानकारी ऑनलाइन कर दी गई है।

Jharkhand ration card list 2022

अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आप Jharkhand ration card list में अपने नाम के साथ साथ अपने राशन कार्ड का पूरा विवरण जिसमें आपके परिवार के सदस्यों के नाम आपकी राशन डीलर का नाम और आपने जिस राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वही राशन कार्ड आपको मिला है या नहीं क्योंकि झारखंड खाद्य सामग्री वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा APL/BPL/AAY Card उपलब्ध कराए जाते हैं यह जानकारी भी आप जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Article category Jharkhand ration card list 2022
Ration card issued department Aadhaar enabled Public Distribution gov. of jharkhand
Official website aahar.jharkhand.gov.in

Jharkhand Ration Card List में अपना नाम कैसे चेक करें

Jharkhand ration list 2020

 

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप फॉलो करने हैं और इसके बाद आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में है या नहीं आपको पता चल जाएगा।

Read Also – महारष्ट्र राशन कार्ड सूची कैसे देखें2022

  1. Jharkhand Ration Card List में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले झारखंड खाद्य सामग्री वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  2. यहां आपको मुख्यपृष्ठ ऑप्शन के बगल में एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा कार्ड धारक आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  3. कार्ड धारक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 5 ऑप्शन आ जाएंगे इसमें से आपको राशन कार्ड विवरण पर क्लिक करना है।
  4. आपके सामने Ration card beneficiary search नाम का एक पेज खुल जाएगा जिसमें आपको जिला, अपने जिला, अपने ब्लॉक का नाम भर देना है।
  5. इसके बाद अगर आप village/ward के हिसाब से राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं। तो village/ward के ऑप्शन पर क्लिक करके village/ward का नाम भर दे।
  6. अगर आपको अपने dealer का नाम पता है तो dealer पर click करके dealer का नाम भर देना है।
  7. इसके बाद आपने जिस राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था उस ration card type को सेलेक्ट कर लेना है।
  8. नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड की लिस्ट खुल जाएगी और उसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
  9. अगर आप राशन कार्ड नंबर से राशन कार्ड का पता करना चाहते हैं तो राशन कार्ड का नंबर डालकर भी आप अपने राशन कार्ड का पता कर सकते हैं।

Ration card list में ration card में अपने परिवार का विवरण कैसे देखें

अगर आप अपने राशन कार्ड में अपने नाम के साथ अपने पूरे परिवार का विवरण देखना चाहते हैं।
इसके लिए आपको झारखंड खाद्य सार्वजनिक विवरण की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। वहाँ आपको एक ऑप्शन मिलेगा कार्ड धारक स्पर आप को क्लिक करना है।
आपके सामने कुछ ऑप्शन खुलेंगे जिसमें से आपको अपना राशन कार्ड खोजें पर क्लिक करना है आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
इसमें आपको अपने जिले का नाम, अपना नाम, अपने पिताजी का नाम, राशन कार्ड नंबर और अपना ब्लॉक भरने के बाद submit बटन पर क्लिक कर देना है।
आपके सामने आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण आ जाएगा। जिसमें आपके नाम के साथ साथ आपके परिवार के सभी सदस्यों का भी विवरण उसमें दिया होगा।

Related Posts

AP Ration Card List

AP RATION CARD LIST 2022 | आंध्र प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट

आंध्र प्रदेश में जिन लोगों ने न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और वह जानना चाहते हैं उनका नाम AP Ration Card List में है…

UP NEW Ration Card List 2022 | यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट

उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति एवं रसद विभाग के द्वारा new ration card list जारी कर दी गई है अगर आपने भी पहले राशन कार्ड बनावाने के लिए…

Rajasthan Ration Card list 2022 | राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं राजस्थान के जिन आवेदन करताओं ने राशन कार्ड…

Punjab ration Card List 2022 | पंजाब राशन कार्ड लिस्ट 2022

Punjab ration Card List को पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के खाद आपूर्ति एवं नागरिक संरक्षण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। अगर आपने…

MP Ration Card List 2022 | मध्यप्रदेश राशन कार्ड सूची

मध्यप्रदेश में रह रहे जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किए थे MP Ration Card List 2022 में उनका नाम है या नहीं सारी डिटेल…

Maharashtra ration card list 2022 | महारष्ट्र राशन कार्ड सूची कैसे देखें

Maharashtra ration card list 2022 महाराष्ट्र खाद्द विभाग के द्वारा जारी कर दी गई है जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और वह…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *