AP RATION CARD LIST 2022 | आंध्र प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट

आंध्र प्रदेश में जिन लोगों ने न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और वह जानना चाहते हैं उनका नाम AP Ration Card List में है या नहीं इस लेख में आपको सारी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ आप अपना Andhra Pradesh Ration Card Rice Card Status के बारे में कैसे पता कर सकते है इस लेख में आपको बताया जाएगा जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था उनका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में है या नहीं इसकी जानकारी इस लेख के माध्यम से आप पता कर सकते हैं।

AP Ration Card List 2020

Ration Card के जरिए सभी राज्य अपने राज्य में रह रहे गरीब परिवार और मजदूर वर्ग परिवारों के लिए बाजार में मिल गए खाद्य सामग्री को बाजार रेट से कम रेट पर उपलब्ध कराते हैं इसके अलावा राशन कार्ड पूरे भारत में आपके पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है। Ration Card के जरिए आप सरकारी गैर सरकारी कोई भी काम हो आप इसे आईडी प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

AP ration card list 2020

आंध्र प्रदेश में अब तक राशन कार्ड का इस्तेमाल नहीं होता था इसकी जगह पर आंध्र प्रदेश में Rice Card कार्ड का इस्तेमाल होता था आंध्र प्रदेश खाद्य विभाग के द्वारा Rice Card के जरिए ही सभी को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती थी।
लेकिन अब आंध्र प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के गरीब मध्यमवर्ग परिवार को और ज्यादा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 14 फरवरी 2020 से इन Rice Card को Ration card से बदलने काम शुरू कर दिया है। आन्ध्र प्रदेश सरकार लगभग 1,29,00,000 Rice card को Ration card से बदलने की तैयारी शुरू कर दी है।

आंध्र प्रदेश खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अनुसार लगभग 18 लाख राइस कार्ड लाभार्थी संदिग्ध पाए गए हैं जिनकी जांच अब घर-घर जाकर की जाएगी।

Read Also – UP NEW Ration Card List 2022 | यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट

AP RATION CARD LIST 2020 REVIEW

Article category AP Ration Card List 2020
Authority Food and civil service department of AP state government
Name of ration card AP Ration CardRice card
Official website epdsap.ap.gov.in/epdsAP/epds

AP Ration Card beneficiary List

जिन लोगों ने राशन कार्ड (Rice Card) के लिए अप्लाई किया था। उनका नाम एपी राशन कार्ड बेनेफिशरी लिस्ट में। देखने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

  • AP Ration Card List में अपना नाम देखने के लिए आंध्र प्रदेश खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • केपी। खाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको Public Report का ऑप्शन मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है आपके सामने एक ड्रॉपडाउनलिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • जिसमेंआपको Key Register ऑप्शन पर क्लिक करना है आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपने मंडल का नाम जिले का नाम और जो भी जानकारी मांगी है उसे भरकर आपको submit बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने लिस्ट खोल कर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

AP Ration Card Application Status 2020

प्रदेश के जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है और वह अपना एपी राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें और अपना राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर ले।

  • AP Ration Card Application Status करने के लिए आपको आंध्र प्रदेश खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • Home पेज पर Application search ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • के सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर डालकर submit बटन पर क्लिक कर देना है आपके Ration Card Application Status की सारी वर्तमान जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • आप अपने Application form का फाइनल स्टेटस, final status बटन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

Related Posts

UP NEW Ration Card List 2022 | यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट

उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति एवं रसद विभाग के द्वारा new ration card list जारी कर दी गई है अगर आपने भी पहले राशन कार्ड बनावाने के लिए…

Rajasthan Ration Card list 2022 | राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं राजस्थान के जिन आवेदन करताओं ने राशन कार्ड…

Punjab ration Card List 2022 | पंजाब राशन कार्ड लिस्ट 2022

Punjab ration Card List को पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के खाद आपूर्ति एवं नागरिक संरक्षण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। अगर आपने…

MP Ration Card List 2022 | मध्यप्रदेश राशन कार्ड सूची

मध्यप्रदेश में रह रहे जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किए थे MP Ration Card List 2022 में उनका नाम है या नहीं सारी डिटेल…

Maharashtra ration card list 2022 | महारष्ट्र राशन कार्ड सूची कैसे देखें

Maharashtra ration card list 2022 महाराष्ट्र खाद्द विभाग के द्वारा जारी कर दी गई है जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और वह…

Jharkhand New Ration Card List 2022 | झारखंड राशन कार्ड लिस्ट

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस लेख में आपको सारी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी आप किस तरीके से झारखंड राशन…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *