How to change Name in ration card | राशन कार्ड में नाम कैसे बदले

राशन कार्ड में अपना नाम कैसे बदलें जानने के लिए आपको यह पूरा लेख पढ़ना होगा। यह हम आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी अगर राशन कार्ड में आपका नाम गलत हो गया तो आप किस तरीके से उसे बदल सकते हैं।

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसका उपयोग हम हर जगह। आईडेंटिटी प्रूफ की तरफ भी करते हैं और इसकी सहायता से हमें सरकार के द्वारा मिलने वाली सहायता राशि। और राशन भी मिलता है। राशन कार्ड में अगर आपका नाम गलत हो गया है तो आपको का बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग लगभग हर जगह किया जा सकता है। राशन कार्ड में अगर आपका नाम गलत हो गया है तो उसको सही कराना बहुत जरूरी है। और आप अपने राशन कार्ड में गलत हो गए नाम को किस तरीके से सही करा सकते हैं यह जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ ले इसमें पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। किस तरीके से अपना राशन कार्ड में जो नाम गलत हो गया है उसको चेंज करा सकते हैं।

ration card application name change

राशन कार्ड में नाम बदलना – Name Change Procedure

राशन कार्ड राज्य सरकारों के द्वारा दिया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग हर जगह किया जाता है। राशन कार्ड के द्वारा सरकार गरीब परिवारों को। और राशन मुहैया कराती है जैसे चावल दाल की हूं तेल। यह सभी राशन। सरकार राशन कार्ड धारकों को बाजार से कम मूल्य पर देती है। अगर राशन कार्ड में आपका नाम गलत हो गया है तो हो सकता है आपको राशन ना मिले इसलिए आपका नाम और राशन कार्ड में सही नहीं है तो इसको आपको सही करा लेना चाहिए।

 

राशन कार्ड में नाम बदलने की आवश्यकताक्यों और कब पड़ती है?

राशन कार्ड में नाम बदलने की आवश्यकता मुख्यतः 2 वजह देखी गई है। राशन कार्ड में नाम कब बदला जाता है।

  • घर के मुखिया यानी कि जिसके नाम पर राशन कार्ड है उसकी मृत्यु हो गई हो
  • राशन कार्ड का आवेदन करते समय आपने अपनी जानकारी उसमें गलत बढ़ती हो

।. शादी

2. तलाक

3. न्यूमरोलॉजी कारण

4. विधवा का विवाह

5. ज्योतिष कारण

6. तलाक के बाद शादी

7. धर्म परिवर्तन

8. लिंग परिवर्तन

9. वर्तनी त्रुटियां

10. बाल दत्तक ग्रहण

11. नामों के साथ असंतोष

12. आधिकारिक रिकॉर्ड में गलत नाम।

वैसे तो सभी राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है। लेकिन अभी तक जो लोगों का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है। उन्हीं के सामने नाम गलत होने की दिक्कत बहुत ज्यादा आती है। राशन कार्ड में अगर आपका नाम गलत हो गया है तो उसका मतलब राशन कार्ड का आवेदन करते समय आपने जो फॉर्म में अपनी जानकारी भरी थी। अपना नाम भरा था उसमें कहीं ना कहीं आपने मिस्टेक कर दी है। जिसकी वजह से आपके राशन कार्ड में जो नाम है आपका वह गलत पाया गया है।

राशन कार्ड में अपना नाम सही कराने के लिए आपको CSC सेंटर या जन सुविधा केंद्र पर जाकर एक फॉर्म भरना  होगा और उसके बाद आपका नाम राशन कार्ड में सही हो जाएगा। आइए जानते हैं राशन कार्ड में अपना नाम सही कराने के लिए क्या करना होता है।

 

Ration card में नाम कैसे change करें

राशन कार्ड में नाम चेंज करने के लिए आपको। किसी CSC सेंटर या जन सेवा केंद्र पर जाना होगा वहां जाने के बाद आपको उन्हें बताना होगा कि आपके राशन कार्ड में जो नाम है उसे आप बदलवाना चाहते हैं। तो उन्हें आपको इसका कारण भी बताना होगा कि आपके नाम आपके राशन कार्ड में आपका नाम गलत हो गया है या मुखिया जिसके नाम पर राशन कार्ड था उनकी मृत्यु हो गई है। अगर जिनके नाम पर राशन कार्ड था और उनकी मृत्यु हो गई है तो आपको उनका मृत्यु प्रमाण पत्र वहां पर जमा करना होगा और एक फॉर्म भरना पड़ेगा जिसके बाद राशन कार्ड में नाम चेंज हो जाएगा।

अगर आपका राशन कार्ड में आपका नाम ही आवेदन करते समय गलत हो गया था तो उसे चेंज कराने के लिए आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा जो कि आपको जन सुविधा केंद्र पर ही मिल जाएगा वहां पर आपको यह फॉर्म भरना है और उस फॉर्म को भरने के साथ ही आपको उसमें आवश्यक डॉक्यूमेंट लगाने होंगे-

  • मतदाता पहचानपत्र
  • आधार कार्ड
  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल

 

इन में से किसी एक आईडी को लगाकर आप अपना सही नाम है। आप उसे वहां पर सही करा राशन कार्ड में चेंज करा सकते हैं। जन सुविधा केंद्र पर फॉर्म बनने के बाद उनसे फॉर्म सबमिशन की पर्ची जरूर ले लें और उस पर्ची को जहां पर आसन बढ़ता है वहां पर या फिर कलेक्ट्रेट में आपको जाकर जमा कर देना है और कुछ दिन बाद आपका जो राशन कार्ड में नाम है वह update  हो जाएगा।

ऑनलाइन नाम परिवर्तन राशन कार्ड प्रमाण पत्र के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है। – Click Here to Change Name at EPDS Website

 

राशन कार्ड में नाम बदलने में कितना समय लगता है

राशन कार्ड में नाम बदलवाने के लिए फॉर्म भरने के बाद जब आप form submit करने के बाद पर्ची मिलती है उसको आप राशन कार्यलय में जमा कर देंगे तो उसके बाद खाद सुरक्षा अधिकारी आपके द्वारा जो फॉर्म भरा गया है और जो डॉक्यूमेंट जमा किए गए हैं। उनकी जांच करेंगे और उनकी जांच की पुष्टि होने के बाद राशन कार्ड में आपका नाम अपडेट कर दिया जाएगा।

Leave a Comment